January 19, 2018

EFT Kya hai, Electronic Fund Transfer in Hindi

Share !

Electronic Fund Transfer (EFT) अपने आप में EFT को Define करता है, अपने नाम के अनुसार ही इसमें Funds को यानि Money को हम Electronic way में Transfer कर सकते है।

EFT in Daily Life, आज के समय में अगर आपने खरीदी गई, कोई सामान का बिल अपने ATM या फिर Phone से Pay किया हो या अपना मोबाइल Recharge किया हो, तो आप जानकर हैरान होंगे कि इसके पीछे जो Technology काम करतीं है, वो "EFT" ही होता है

EFT क्या होता है.? EFT Hindi me:

Electronic Fund Transfer (EFT) एक Electronic Payment System है जिसके द्वारा कोई भी User किसी भी बैंक की Branch(शाखा) से Same Branch या किसी भी अन्य बैंक में किसी व्यक्ति, Company या किसी Corporate के खाते में Fund Transfer कर सकता हैं, वो भी बिना किसी Paper को use किए।

Kya Hai Electronic fund transfer, EFT in Hindi


Electronic Fund Transfer (EFT)  के द्वारा होने वाले सारे Transactions को Generally, Electronic Banking के नाम से जाना जाता है और EFT के Through किए गए Direct Deposit को e-Check यानि  Electronic Check कहा जाता है। NEFT और RTGS एक प्रकार के EFT ही है।

Types Of Electronic Fund Transfer (EFT):

अगर हम Types of EFT की बात करे तो Funds Transfer करने के बहुत से Electronic ways मौजूद हैं, पर मैं यहाँ पर आपको Daily Life में use होने वाले Important EFT के types के बारे में बतायुंगा जो निम्नलिखित है:-

  1. Direct Deposit: आज के समय में किसी भी Industry में अपने Client, Partners या फिर अपने किसी भी Employee को बिना Bank जाए Direct Deposit Method का use कर Payment कर दिया जाता है। 
  2. Wire Transfers:  आप अगर विदेश में पैसा भेजना या वहाँ से पैसे मांगना चाह्ते है, तो आप Wire Transfer का use करते है। इस Transfer method के through आप बहुत बड़ी रकम को आसानी से और fast Process कर सकते है। 
  3. ATMs:  ATM जिसे Plastic Money भी कहा जाता है का use आप बिना Bank जाए, अपने Paise को अपने मर्ज़ी से निकाल सकते है, किसी को Payment कर सकते है और आप ATM का use पैसे भेजने में भी कर सकते है।   
  4. Debit / Credit Cards:  किसी भी Financial Transaction को करने में help करता है। इसका use आप अपने Account से किसी को Bill Pay करने में और Online Shopping के समय करते है।    
  5. Personal Banking: इसके Through आप अपने कंप्यूटर या Laptop में अपने Acccount की सारी जानकारी और पैसे भेजने के लिए करते है आप इसका इस्तेमाल भी अन्य सभी EFT Transaction को पूरा करने में भी कर सकते है।
  6.  Pay-by-Phone: आज के Digital World में अधिकतर लोगों के पास एक Technology उनके साथ होती है और वह हमारा छोटा सा Phone हैं। जो एक चलता फिरता बैंक है। आपको बहुत सारे Financial Apps के बारे में जानकारी होगी जैसे SBI Quick Pay, Mobikwik, BHIM, e.t.c. का use पैसे से जुड़े Transaction के लिए हम करते है। 
  7. Electronic Checks: ये Paper Check की तरह ही काम करता है, लेकिन Electronic format में होता है। अगर आपको किसी को पैसे pay करना है तो आप Payment लेने वाले का Account Number, Bank का Routing number और Security Code (digital signature) की जरुरत होती है।
इसे भी जानें: Network Topology Kya Hai

EFT Use करने का Advantage और Disadvantages:

Advantages of EFT in Hindi

  • Time savings
  • Expenses control
  • Reduced risk of loss and theft
  • User-friendly
  • Convenience

Disadvantages of EFT in Hindi

  • Restrictions in Tran
  • The risk of being hacked
  • lack of anonymity
  • The necessity of Internet access
EFT क्या होता है.? Types of Electronic Fund Transfer in Hindi, इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर से लाभ और हानि  इसे अपने friends के साथ जरुर Share जरुर करें। 

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +