Computer Programming Kya hai [Introduction Of Computer Programming]

आपने Computer Programming बारे में जरूर सुना होगा। आप भी Computer Programming के बारे में जांनना चाहते होंगे। तो आप इस लेख को जरूर पढ़े इसमें मैंने What is Computer Programming के बारे में संछिप्त में बताया है और आशा करता हूँ की आपको ये पसंद आएंगा।

तो आइए जानते है की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या होता है और प्रोग्रामिंग भाषा के प्रकार के बारे में:

Programming क्या हैं?

Normally अगर कहूं तो Programming: किसी विशेष Work को करने का एक Process है। जब भी हम किसी कार्य विशेष को करने के लिए निश्चित करते हैं तो उस कार्य को करने से पूर्व हम उसकी रूप रेखा सुनिश्चित करते है, जैसे मान लीजिये हमें कहीं जाना है, तो कैसे जाना है, किस किस रास्ते से होकर जाना है, क्या कोई बीच में बाधा आती है, तो उसको हम कैसे दूर करेंगे, यानि हम अपने दिमाग में उस कार्य को करने के लिए एक रूपरेखा बनाते हैं, यह रूपरेखा एक प्रकार की Programming ही होती है।

Computer Programming Kya hota hai

Computer Programming भी कुछ कुछ इसी नियम को follow करता हैं। किसी भी Computer या Digital Electronic Device के Hardware को Directly Access करने के लिए use की जाने वाली विशेष Machine Languages को Computer Programming कहा जाता है।

Computer Programming क्या हैं? What is Programming:

Computer Programming को Define करने के लिए हम कह सकते है कि कंप्यूटर किसी भी Task को Complete कैसे करें? किसी दिए हुए Special Rule (Set of Instruction) को follow करते हुए।

ये खास Instruction के जो समूह होते हैं एक या एक से अधिक Programming language के रूप में हो सकते है जिनमें JAVA Programming, C language, और C++ हो सकता हैं।

Computer किसी विशेष Instruction Set को follow कर कोई रिजल्ट देता हैं और ये Instruction Computer, Computer Program से प्राप्त करता हैं।

अगर कहे तो Computer Programming Instruction set या list को Develop करने का एक क्रम हैं। हम अगर Computer से कोई Song Play करना चाहते है तो हमे Computer ये बताना पड़ता ही की वह किसे और किस Song को Play करे, जब हम ये करते है तो हम Computer को Instruct कर रहे होते है।

जिसके लिए हमें एक High-Level language की आवश्यकता होती है और ये language ही Set of Instruction होते है और ये ही Computer Program कहलाते है और इस Set of Instruction को लिखने की प्रक्रिया को करना ही Computer Programming कहलाती हैं।

यह भी पढ़ें:

Types of Programming – प्रोग्रामिंग भाषा के प्रकार:

मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग भाषाओं के दो प्रकार हैं, जो निम्नानुसार हैं:

  • Low level language
  • High level language

आइए इन Computer programming languages के बारे में जानते हैं:-

Low level language:

इस लैंग्वेज में लिखे गए प्रोग्राम और एप्लिकेशन, हार्डवेयर पर बिना किसी translation के सीधे execute होते हैं, Low Level Language कहलाती है। हम जानते है की कंप्यूटर केवल Binary Code (0,1) को समझता है।

Low level language के उदाहरण हैं:-

  • Machine language
  • Assembly language

High-level language:

इस में अंग्रेजी अक्षरो, संख्याओ एवं चिन्हो का प्रयोग करके प्रोग्राम लिखा जाता है, यह सामान्य अंग्रेजी जैसी लगती है। इसे कम्पाइलर द्वारा अनुवाद करके मशीनी भाषा में बदला जाता है, जैसेः C, C++, Java इत्यादि। High-level language को उनके design के आधार पर निम्न में Categories करते हैं:-

  • Logic-oriented languages
  • Object-oriented languages
  • Procedural-Oriented language

अगर आपको हमारा यह लेख कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या हैं? अच्छा लगा तो आप Computer Programming in Hindi को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

>

1 thought on “Computer Programming Kya hai [Introduction Of Computer Programming]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: !! Content is protected !!