July 18, 2015

What is Modem (Modem Kya Hota Hai..?)

Share !

Modem एक Network Device है जो दो शब्दों Modulator के MO और Demodulator के DEM से मिलकर बना है। जो इसकी कार्यप्रणाली (Function) को दर्शाता है Modem का कार्य है हमारी Telephone Line से आने वाले Analog Signal को Modulate करना और इस तरह के Digital Signal में बदलना कि इसे हमारा  Computer Read कर समझ पाये और Computer से आने वाले Signal को Demodulate करके Analog Signal में बदलकर उसे वापस भेज पाए और इसी प्रणाली को आसान शब्दों में Modulation और Demodulation कहते है।

what-is-modem


हमे पारम्परिक तरीके से इंटनरनेट की सुविधा को प्राप्त करने के लिए मॉडेम की आवश्यकता होती है। Actually, Modem के बिना इंटरनेट का परिभाषित नहीं किया जा सकता है क्योकि यही है जो हमें Internet से Phone line की Help से जोड़ता है या जुड़ने में मदद (Help) करता हैं।

Modem का दोनों ओर Computer ओर Telephone Line से जुड़ा होना अवश्यक होता हैं. Modem की Speed को Bit Per Second (BPS), Kilobyte Per Second (KBPS), Megabyte Per Second (MBPS), में मापा जाता हैं,

Types Of Modems: 


Modem मुख्यतः दो प्रकार (Types) के होते हैं –

 01). Internal Modem (आतंरिक):

ऐसा Modem जो Desktop & Laptop में अंदर से ही लगा होता हैं.ऐसे Modem Computer के Power का ही Use करते है। सभी ऐसे Mobile जिसमे हम Internet का प्रयोग करते हैं, उसमे इसी प्रकार के Modem का इस्तेमाल किया जाता हैं।

02). External Modem (बाह्य):

ऐसे सभी Modem जिसे Computer System में बाहर से लगाना पड़ता हैं अलग से Power Supply की आवश्यकता और Computer में एक Cable से जोड़ा जाएं External Modem कहलाते है। Data Card (Photon, IDIA etc) या PCMCIA जो एक पतले card के रूप में होता हैं, के Modem का उपयोग प्रायः Laptop में किया जाता हैं.

अतः Modem एक ऐसा डिवाइस हैं जो Data को Pluse में परिवर्तित करता हैं तथा उन्हें टेलीफ़ोन लाइन पर संप्रेषित  करता हैं.


अगर आपको ये Post अच्छा लगा तो दोस्तों के साथ जरूर Share करें। अपने सुझाव निचे Comment मे जरूर लिखें।

-----------------------------------------------......THE END......--------------------------------------------------

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +