December 24, 2017

What is Web Browser in Hindi [Web Browser Kya hai.?]

Share !

Web Browser Kya Hota hai, World Wide Web के लिए Window की तरह काम करता है। जब भी हम Internet पर Surfing की बात करते हैं तो पहला Internet Connection और दूसरा Requirement एक Browser होता है।

आज हम जानेंगे कि आख़िर Internet Browser क्या है और ये कैसे काम करता है।

What is Web Browser In Hindi:

Internet Browser आपके Mobile और आपके Desktop में Installed एक Software Program है। जिसकी Help से आप किसी Web Page को Internet पर आप आसनी से locate कर उसे Access कर सकते हैं।

Browser मुख्य रूप से Internet पर Available Websites को Display करने और Access करने के लिए उपयोग किया जाता है। Browser, Hypertext Transfer Protocol (HTTP) का Use कर किसी Website और webpage को किसी Human Language में translate करने का काम करते हैं।

Web Browser Kya Hai, What is browser and how it works in hindi

Web Browser हमें अन्य Protocol जैसे: Secure HTTP (HTTPS), File Transfer Protocol (FTP), Email और pdf files को Display करने में भी Help करता है। इसके अलावा, आप Browser का इस्तेमाल कर किसी Webpage पर Available video, audio और Flash content को भी देख सकते हैं।

In Short आप कह सकते है कि:-
"Browser हमें किसी भी Network पर उपलब्ध website और Information तक पहुंचने में Help करता है।"

History Of Web Browser in Hindi:

Sir Tim Berners Lee ने 1990 में सबसे पहले Web server और Web Browser को Develop किया था। इस Browser को World Wide Web नाम दिया गया और उसके बाद इसका नाम बदल कर Nexus कर दिया गया था। फिर साल 1993 में Mosaic नाम से एक Browser Launch हुआ जिसे Marc Andersen ने बनाया था।

इसके बाद 1995 में जब Microsoft ने अपना Operating System Launch किया तो उसके साथ Internet Explorer के नाम से Microsoft ने अपना Internet Browser भी Launch कर दिया।

साल 2002 तक Internet Browsing Market के 95% हिस्से पर Explorer का राज रहा और इसकी सबसे बड़ी वजह, इसका Microsoft Windows OS के साथ In build होना था।

इसके बाद Otello Corporation ने अपना Internet Browser, Opera को Launch किया। फिर 1998 में एक और Internet Browser Mozilla FireFox आया जो एक Open source आधारित web browser है।

Web Browser के field में सबसे बड़ा Change तब आया जब Search Engine Company, Google ने अपना Internet Web Browser Chrome September 2008 में Launch किया। इसके बाद पुरे Internet पर Google ने बहुत ही तेजी से 58%  Market पर कब्ज़ा कर लिया और Google Chrome लोगो के लिए पहली पसंद बन गया।

Web Browser Kaise Kam Karta Hai:

Web Browser कैसे काम करता है.? अगर हम कहे कि Internet और Web Browser एक दुसरे से जुड़े हुए हैं तो ये गलत नहीं होगा क्यूंकि बिना Internet के हम Browser का इस्तेमाल नहीं कर सकते और Browser बिना Internet के कुछ भी नहीं है।

जब हम किसी Browser में कुछ Type कर Search करते है। तब Browser उस Search Request को Internet पर Available सभी Special Computer जिसे Domain Name Server (DNS) के रूप में जाना जाता है, की Accessible Public file से Information को हमारे लिए खोज कर लाता हैं। ये सभी Request बहुत सारे Router और Switches के through पूरा होता है। जब आप किसी Web page को देखना चाहते हैं, तब आप अपने Browser में दिए गए Address Bar और Search bar का Use कर उस Page के लिए request करते है। Browser उसे आपके लिए खोज कर लाता हैं।


Web browser के इस्तेमाल से हम World Wide Web को आसानी से access कर पाते हैं। Web Pages को देखने के लिए Protocol का Use होता हैं। जैसे किसी भी Language के लिए एक विशेष तरीका का होना। Protocol भी एक प्रकार Set of Rules होता है, जैसे हमें English बोलने और लिखने के लिए कुछ Rules को जानना होता हैं। ठीक उसी तरह से Browser को भी हमारी बात समझने के लिए एक Specific Language की जरुरत होती है। इस Set of Rules को हम HTTP यानि Hyper Text Transfer Protocol कहते है।


HTTP Web server को ये बताता है कि किसी Web page के contents को किस format में Transmit करना है।  साथ ही की किसी users के द्वारा दिए गए commands के लिए web servers और web browsers दोनों को कैसे react करना है। HTTP, किसी भी Web Client और Web Server को एक दुसरे से जुड़ने में help करता है।

जब भी कोई User किसी भी browser के Address bar पर कोई भी URL Address को type करता है, तब browser उसकी उस Request को HTTP command के रूप में Web Server को भेजता है। इसके बाद browser उस web server के साथ जुड़ता है, और वहां से Request किये हुए Web page या Website के उस Content को निकाल कर User के Web Browser में सारी जानकारी Show करता है।

अगर आपको "What is Web Browser and How its Works in Hindi" इस जानकारी में कुछ ग़लत या इस Subject से जुडी कोई भी सवाल हैं, तो आप हमसे हमारे Comment box में पूछ सकते हैं।

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +