[Hindi] What is Asynchronous Transfer Mode (ATM) in Computer Networking

February 19, 2019

[Hindi] What is Asynchronous Transfer Mode (ATM) in Computer Networking

Share !

ATM का Full Form Asynchronous Transfer Mode होता हैं। जिसे Cell Relay (किसी data को एक निश्चित आकार के Cell  में Transfer करना) भी कहा जाता है। ATM OSI Model के Second Layer यानि Data Link Layer पर काम करता हैं। ATM एक High-Speed Switched Network Technology है।

Asynchronous Transfer Mode (ATM) का उपयोग Telecommunication Networks के द्वारा किया जाता है, जो किसी Data को Small, fixed-sized cells में Encode करने के लिए Asynchronous Time-Division Multiplexing का उपयोग करता है।

Asynchronous Transfer Mode, Ethernet और Internet से अलग होता है, जो Data or frames के लिए Variable packet sizes का उपयोग करते हैं।

What is ATM in Hindi

ATM एक Dedicated Connection-Oriented Switching तकनीक है, जिसमे Data के Transmission के लिए Packet Switching तकनीक का use होता है। इसका उपयोग High-Speed वाले LAN Broadband और WAN Network में Data Transmission के लिए किया जाता है।

asynchronous-transfer-mode-atm-in-hindi

ATM सभी प्रकार के Traffic जैसे Voice, Video, Fax और Data को एक साथ 155 Mbps की Speed से ले जा सकता हैं। इसमें use होने वाले Data Units को Cell कहते हैं, जिसमे हर ATM Cell की size fix रहती हैं। प्रत्येक ATM Cell की Size 53 Byte की होती है, जिसमें 5 Byte का Use Header के लिए और बाक़ी के 48 Byte का उपयोग User Data के लिए होता हैं।

In Short:
Asynchronous Transfer Mode: कंप्यूटर नेटवर्क पर बहुत अधिक गति की दरों पर छोटे, निश्चित समूहों में Data, Sound और Pictures को Transfer करने के लिए Set of Rules हैं। 

Asynchronous Transfer Mode में मुख्यरूप से चार अलग-अलग Bit Rate के Option होते हैं:-
  • Available Bit Rate (ABR): इसमें Data Transfer की Minimum Capacity की Guarantee होती हैं लेकिन Network में कम Traffic होने पर तेज भी आ सकती हैं।
  • Constant Bit Rate (CBR): इसमें Data Transfer एक Constant Bit Rate पर होती हैं। 
  • Unspecified Bit Rate (UBR): किसी भी Bit Rate की गारंटी नहीं देता है और इसका उपयोग ऐसे file transfers के लिए किया जाता है, जो किसी भी delay को सहन कर सकते हैं।
  • Variable Bit Rate (VBR): इसका इस्तेमाल अधिकतर Audio और Video Conferencing के लिए एक popular choice है।

Computer Networking में ATM क्या होता है? "Asynchronous Transfer Mode हिंदी में" इसे अपने friends के साथ जरुर Share जरुर करें। 

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +