February 6, 2019

What is Transport Layer Security (TLS) in Hindi, TLS Protocol क्या हैं.?

Share !

Transport Layer Security, Secure Sockets Layer (SSL) का एक नया Improved version या एक नयी पीढ़ी है, जो किसी Data और Information को Encrypt कर उसे Transfer करने के लिए Use किया जाता हैं।

What is TLS in Hindi:

TLS एक ऐसा Protocol हैं, जिसका इस्तेमाल Internet के जरिये किसी दो Server Applications के बीच Data और Information को Secure करने के लिए किया जाता है।
Transport Layer Security (TLS), OSI Model के Application layer में काम करता हैं।  
आसान शब्दों में Transport Layer Security,

TLS, किसी दो Network में Communicate करने के लिए end-to-end सुरक्षा प्रदान करता है और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा Internet से संचार में और Online Transactions के लिए किया जाता है।
tls-transport-layer-security-hindi-me


Transport Layer Security, Internet के जरिए दो अलग अलग प्रकार के Nodes के बीच होने वाले किसी भी Data Transfer के लिए Privacy, Integrity और उसके लिए Protection देता या बनाता है।

TLS का मुख्य रूप से उपयोग Secure Web Browsing, Applications Access, Data Transfer और Internet Communication के लिए होता है। TLS किसी भी भेजे गए या संचारित किए गए किसी Data को किसी भी तरह से Tampered होने से रोकता है।

TLS का उपयोग, Web Browsers, Web Servers, VPNs और Database Servers को Secure करने के लिए किया जाता है।

Different Layers of Transport Layer Security:

TLS Protocol में Sub-protocols की दो अलग-अलग Layers होती हैं।

➥ Transport Layer Security Handshake Protocol:

किसी भी Client और Server को एक दूसरे को प्रमाणित(Authenticate) करने और उसके बाद Data को भेजने से पहले एक Encrypt किए हुए Algorithm का Use कर उस Data के लिए सही Client/Server को चुनता है।

➥ Transport Layer Security Record Protocol:

TLSRP, TCP Protocol के ऊपर में काम करता है और इस बात को भी Confirm करता हैं कि जो Connection Established हुआ, वो Secure और Reliable है। TLS Record Protocol Data Encapsulation और Data Encryption की Service भी प्रदान करता है।

TLS क्या होता है.? "Transport Layer Security in Hindi" इसे अपने friends के साथ जरुर Share जरुर करें। 

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +