What is a Bridge in Computer Networking Hindi me (Bridge Kya Hota Hai..?)

Bridge एक प्रकार का Computer Network Device है, जो एकही(Same) Protocol Use करने वाले Other Bridge Network के साथ Interconnect करता  है।

Bridge Device ओपन सिस्टम इंटरकनेक्ट मॉडल (The OSI Seven Layer Model) के Data Link Layer पर काम करता है और दो अलग अलग Network को एक साथ Connect और उन दोनों के बीच Communicate करता  हैं।

Bridges, Repeaters and Hubs के जैसे ही हर Node से Data Broadcast(प्रसारण) करता हैं। Bridges का इस्तेमाल मुख्यतः Local Area Network में किया जाता है।

network-bridge-hindi

Bridge का काम है Data packets के Destination को Examine करना (one at a Time) और Decide करना की Data Packets को Ethernet Segment की दूसरी Side मे Send करना है या नहीं।

Bridge, Media Access Control (MAC) के लिए Address Table को Maintain करता है जो की Data Packet के Fast Transmission मे Help करता है जैसे ही कोई New Segment आता है तो उससे उसके ही Desired Recipient को भेज देता हैं।

हमें यहाँ यह समझना जरुरी है की Bridge ना ही एक Router है ना ही एक Firewall की तरह हैं, अगर Simple Term मे बोलें तो Bridge Network Switch (i.e. Layer 2 Switch) के रूप मे काम करता है।


अगर आपको ये Post अच्छा लगा तो दोस्तों के साथ जरूर Share करें। अपने सुझाव निचे Comment मे जरूर लिखें।

>

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: !! Content is protected !!