December 27, 2014

Computer Programming Kya hai [Introduction Of Computer Programming]

Share !

Hello Friends आपने Computer Programming बारे में जरूर सुना होगा। आप भी Computer Programming के बारे में जांनना चाहते होंगे। तो Friends इस BlogPost को जरूर पढ़े इसमें मैंने Computer Programming के बारे में संछिप्त में बताया है और आशा करता हूँ की आपको ये पसंद आएंगा।

तो आए जानते है की Computer Programming क्या होता है इसके बारे में:

Programming क्या हैं :

Normally अगर कहूं तो Programming एक Process है किसी विशेष Work को करने का।  जब भी हम किसी कार्य विशेष को करने के लिए निश्चित करते हैं तो उस कार्य को करने से पूर्व हम उसकी रूप रेखा सुनिश्चित करते है, जैसे मान लीजिये हमें कहीं जाना है, तो कैसे जाना है, किस किस रास्ते से होकर जाना है, क्या कोई बीच में बाधा आती है, तो उसको हम कैसे दूर करेंगे, यानि हम अपने दिमाग में उस कार्य को करने के लिए एक रूपरेखा बनाते हैं, यह रूपरेखा एक प्रकार की Programming ही होती है।

Computer-programming-Kya-hota-hai

Computer Programming भी कुछ कुछ इसी नियम को follow करता हैं। किसी भी Computer या Digital Electronic Device के Hardware को Directly Access करने के लिए use की जाने वाली विशेष Machine Languages को Computer Programming कहा जाता है।

Computer Programming Kya hai (What is Programming):


Computer Programming को Define करने के लिए हम कह सकते है की कंप्यूटर किसी भी Task(s) को Complete कैसे करें किसी दिये हुए विशेष Rule(Special Set of Instruction) को follow करते हुए। ये खास Instruction के जो समूह होते हैं एक या एक से अधिक Programming language के रूप में हो सकते है जिनमें JAVA, C, और C++  भी हो सकता हैं।

Computer किसी विशेष Instraction Set को follow कर कोई रिजल्ट देता हैं और ये Instraction Computer, Computer Program से प्राप्त करता हैं। अगर कहे तो Computer Programming Instraction set या list को Develope करने का एक क्रम हैं। हम अगर Computer से कोई Song Play करना चाहते है तो हमे Computer ये बताना पड़ता ही की वह किसे और किस Song को Play  करे, जब हम ये करते है तो हम Computer को Instruct कर रहे होते है। जिसके लिए हमें एक High Level language की आवश्यकता होती है और ये language ही Set of Instraction होते है और ये ही  Computer Program कहलाते है और इस Set Of Instraction को लिखने की प्रक्रिया को करना ही Computer Programing कहलाती हैं।  

अगर आपको हमारा ये Post अच्छा लगा तो दोस्तों के साथ जरूर Share करें। अपने सुझाव निचे Comment Box मे जरूर लिखें।

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +