November 12, 2015

What is "JAVA Language" Short Introduction & History [हिंदी में]

Share !

JAVA Language in Hindi, Computer के बढ़ते Use और तेज़ी से विकाश ने इसे कई मायने में सरल और बेहतर बनाया। जैसे-जैसे इसकी उपयोगता बढ़ती गई Computer Industries ने इसे अपने तरीकों से Develop किया। 

Computer Programming Language लगातार नए और अधिक तेज़ी से काम करने वाले Software's को Develop तो किया ही साथ ही Programming Languages के field में भी बदलाव हुआ। उन्हीं बदलाव का एक नतीजा 'JAVA Programming Language' था।
  

Introduction & History of JAVA: 


अगर 'JAVA Language' की बात की जाए तो ये Computer के इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला Programming Language  है। "JAVA को 1991 में एक अमेरीकी Company 'Sun Microsystem' के कर्मचारी 'James Gosling' और उनकी टीम ने मिलकर Developed किया था "1991 में जब इस Programming Language को James Gosling ने Develop किया तो इसका नाम 'OAK' दिया था जो एक पेड़ के नाम से प्रभावित था। जिसे 1995 में बदलकर JAVA कर दिया गया।

JAVA Programming क्या हैं.? 


JAVA एक Pure Object Oriented Programming Language है। Java Language 'C' और 'C++' से भी ज्यादा Secured है। JAVA Programming का Use आज के समय में केवल Computers में ही नहीं बल्कि हमारे Smartphone, TV Setup Box और Gaming Application को Develop करने में भी किया जाता है।


JAVA एक ऐसा Programming language है, जिसका उपयोग Desktop Application को Develop करने के साथ ही Internet के लिए Programming और Website App को बनाने के लिए भी होता है। Google की Popular Mobile OS "Android" को भी JAVA का उपयोग कर ही बनाया गया है।

Programming Language JAVA Kya Hai


JAVA एक Platform Independent Language भी हैं यानि कि हम JAVA Program में बिना कोई बदलाव के दूसरे Operating System पर भी चला सकते हैं। ऐसा इसके किसी खास Hardware या Operating System में के लिए Depended न होना हैं।

 ⏩ Short Introduction of C++ Programming Language

JAVA कम Memory के साथ, तेज़ और Multi-threaded Programming Language है। इसका मतलब आप एक साथ कई Program को एक ही समय पर करने की सुविधा प्रदान करता हैं।

JAVA Programming Language, Object-Oriented Programming होने के कारण ये इसके सभी Features जैसे कि Object, Class, Polymorphism, Inheritance, Encapsulation और Abstraction को Follow करता है।

JAVA के 3 Edition के साथ आता हैं :-
  • Java SE (Standard Edition)
  • Java EE (Enterprise Edition)
  • Java ME (Micro Edition)


अगर आपको हमारा 'Short Hindi Note's JAVA के बारे में' अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें और कोई Information देना चाहते हो तो आप अपने सुझाव निचे Comment Box मे जरूर लिखें।

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +