Computer kya hai? – What is Computer, हिंदी में


Computer in Hindi:

Computer‘ English के “Compute” शब्द से लिया गया है जिसका मतलब “गणना करना” होता है। Computer एक ऐसा Electronic Device है, जो किसी User के द्वारा Input किए गए Data को किन्हीं विशेष निर्देशों के मुताबिक प्रक्रिया करके सूचनाओ को Result के रूप में देता हैं।

कंप्यूटर एक Programmable Electronic Machine है, जो Electronic Devices से मिलकर बना होता हैं। Computer किसी Software या Hardware Program द्वारा दिए गए Instructions के आधार पर process, calculate और Operate करता है।

what is computer
Computer in hindi

Computer किसी Input Device के जरिए, Raw Data को Accept कर उसे दिए गए निर्देशों के साथ Processes करता हैं और उसका Output देता हैं।

Computer की सबसे बड़ी ख़ूबी उसकी Storage Capability होती हैं जिसके जरिए Saved Information को जरूरत होने पर निकाला और इस्तेमाल किया जा सकता हैं।


Computer किसी User के द्वारा Input किए गए डाटा को Process कर, उसके लिए परिणाम को Output के रूप में देता हैं।

किसी भी Computer को उसकी Computing power, Capacity, Size और Mobility जैसे कारकों (factors) के अनुसार Classified किया जाता है।

Computer में दो Basic Element होते हैं:-

Hardware: Physical Body जिसमें Computer का Processor, Memory, Storage और कई तरह के अन्य Peripheral devices आते हैं।

Software: Operating system(OS) और Applications Software, एक तरह के Program (Set of  Instruction) जो किसी कार्य को करने मदद करते हैं।


 इसे भी पढ़ें:  ➧ Types of Computer Networks


Characteristics of Computer in Hindi:

Computer की कुछ विशेष Characteristics निम्न प्रकार से है:-


  • Automatic: Computer एक स्वचालित उपकरण है मतलब यह एक बार User से सारा डाटा इनपुट के रूप में ले कर उसका विश्लेषण कर परिणामों को आउटपुट के रूप में देता है।
  • Fast speed: एक बार डेटा इनपुट करने के पश्चात उन्हें दिए गये निर्देशों के अनुसार एक सेकंड में लाखों बार गणनाएं कर सकता है। इसकी काम करने की गति बहुत तेज होती है।
  • Multi-Tasking: Computer की सहायता से बहुत से काम एक साथ किए जा सकते हैं। जैसे एक ही समय में Music सुनते हुए Photo Editing या फ़िर कोई Mail भेजना।
  • Accuracy: अगर User data input करते समय कोई गलती नही करता, तो Computer Input किए, Data का विश्लेषण कर हमे आवश्यक परिणामों देता है जो Error Free होता है।
  • Secrecy: Computer में Data Security के लिए Password की सुविधा होती है जो Personal data को Confidentially रखने में help करता हैं।
  • Storage Capacity: Data को Store करने के लिए Internal & External Storage (Hard disk, CD ROM और DVD इत्यादि) होता हैं।

Types of Computer in Hindi:

Computer को उनके आकार और कार्य के आधार पर Classified किया जाता है, Computer के Types हैं:-

  • Personal Computer: Microprocessor पर आधारित एक छोटा Single User Computer जो साधारण रूप से Data Store करने के लिए, Input Devices, Output Show करने के लिए एक Monitor और एक Storage HDD के साथ होता है।
  • Minicomputer: एक बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर जो एक साथ 10 से सैकड़ों उपयोगकर्ताओं को Access देने में सक्षम है।
  • Mainframe Computer: एक शक्तिशाली बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर जो एक साथ कई सैकड़ों या हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है।
  • SuperComputer: एक बहुत तेज़ कंप्यूटर जो प्रति सेकंड लाखों निर्देशों का प्रदर्शन कर सकता है।
  • Workstation: एक शक्तिशाली, एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर। एक कार्य केंद्र एक व्यक्तिगत कंप्यूटर की तरह है, लेकिन इसमें अधिक शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसर और उच्च-गुणवत्ता वाला मॉनिटर है।

—————————–

आप हमें ज़रूर बताए कि आपको “What is Computer in Hindi” कैसा लगा? कोई सुझाव हो तो Comment करे और आप इसे अपने Friends के साथ जरूर शेयर करें।



Leave a Comment

error: