August 11, 2015

Types of Computer Networks in Hindi (LAN, WAN, WLAN, MAN)

Share !

Computer Network, Basically Computer और उसके External Devices एक Set होता है, जो Resources को Share करने के लिए एक साथ जुड़े होते है। Computer Wire या Wired Media के द्वारा एक दूसरे से Connect हो सकते हैं।

computer-networking-and-types

Computer Network के प्रकार:


आम तौर पर Network को उनके भौगोलिक अवधि के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है –

01) LAN (Local Area Network):

Local Area Network एक Computer Network है, जो घर, स्कूल, प्रयोगशाला, या कार्यालय की इमारत जैसे सीमित क्षेत्र के कम्‍प्‍यूटर को नेटवर्क मिडिया का उपयोग करके कनेक्‍ट करता है। इस लैन में कुछ Computer से सैकड़ों Computer हो सकते है।

LAN Users के  बीच Resorces  को शेयर करने का एक उपयोगी तरीका है।  इसमें Computer के बीच प्रिंटर, फ़ाइल सर्वर, स्कैनर और इंटरनेट जैसे रिसोर्सेस आसानी से शेयर किए जा सकते है।  लैन वायरर्ड, वायरलेस या दोनों रुपों में किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय लोकल एरिया नेटवर्किंग प्रोटोकॉल आज ईथरनेट है।

02) MAN (Metropolitan Area Network):

Metropolitan Area Network का क्षेत्र Local Area Network से बडा होता है, जो शहर या बडे कैम्‍पस के क्षेत्र को कवर करता है। इसे बडे आर्गनायजेशन व्‍दारा किसी शहर के भीतर के अपने सभी ऑफिसेस को कनेक्‍ट करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है।

Metropolitan Area Network एक साथ कई लैन को फाइबर ऑप्टिकल केबल से लिंक करता है और इंटरनेट सेवा प्रदाता के समान सेवाएं Wide Area Network और इंटरनेट के लिए प्रदान करता है।

03) WAN (Wide Area Network):

Wide Area Network व्यापक क्षेत्र को शामिल करता है, जिसमें महानगर क्षेत्रीय, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार किसी भी दूरसंचार नेटवर्क की लिंक होती है। इसमें लिंक करने के लिए टेलीफोन प्रणाली, फाइबर ऑप्टिक केबल और उपग्रह लिंक या लिज्‍ड लाइनों का उपयोग होता है।  इंटरनेट भी एक वैन है जो दुनिया का सबसे बडा वैन है। 

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +