Operating System In Hindi – What is Operating System & Types!


Operating System क्या हैं? हिंदी में जानें। 

ऑपरेटिंग सिस्टम या OS एक Software Program है, जो Hardware को Software के साथ Communicate और Operate करने में सक्षम बनाता है।

कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण “parts” में से एक है। लगभग हर प्रकार के कंप्यूटर – जिनमें Mobile telephones, video game systems और E-book readers शामिल हैं – को ठीक से operate करने के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होती है।

जब कोई कंप्यूटर को चालू करता है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर को बताता है कि System resource जैसे Processor, Memory, Disk Space आदि को नियंत्रित करके क्या करना है।

ऑपरेटिंग सिस्टम किसी उपयोगकर्ता को कंप्यूटर पर काम करने की अनुमति देता है। बिना कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के कोई कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम Useless होते हैं, जब Computers को पहली बार Introduce किया गया, तब User Command-line Interface का use किया करते थे।

आज के समय में लगभग सभी कंप्यूटर में GUI (Graphical User Interface) OS का उपयोग होता है जिससे Computers का इस्तेमाल करना बहुत आसान है।


What is Operating System in Hindi

आपके कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर पर सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को Manage करता है। कई बार हम, एक ही समय में कई अलग-अलग कंप्यूटर प्रोग्राम को चला रहे होते हैं और उन सभी कंप्यूटर प्रोग्राम को Central Processing Unit, Memory और Storage को Access करने की जरुरत होती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम इसी तरह के होने वाले सभी Program को Manage करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर के लिए कई तरह के Hardware को manage करता हैं, जिसमें:

  • Input device,
  • Output device,
  • Network device,
  • Storage device.

तो दोस्तों अभी तक हमने जाना कि Operating System क्या हैं? और उसका क्या काम हैं, अब हम OS के प्रकार और Computer Operating Systems के Examples के बारे में जानेंगे।

 यह भी पढ़ें:   Computer Software क्या है?

Types of Operating System – OS के प्रकार:

किसी भी Computer पर Operating System, Pre-loaded आते हैं और हम अपने कंप्यूटर के साथ आने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम का ही उपयोग करते हैं, लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम को अपनी आवश्य्कता के अनुसार बदला भी जा सकता है।

Operating System के कितने प्रकार होते हैं।

मुख्य रूप से उपयोग किए जाने वाले कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम इस प्रकार से हैं:-

Batch Operating System:

इस तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय में, एक ही काम को Execute करने में Capable होते है। बैच प्रोसेसिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में सभी तरह के कामों को एक batch के रूप में combine किया जाता है और फिर इन batches को इनपुट डेटा के रूप में सिस्टम को दिया जाता है।

इन batches में किसी भी काम को, first come first serve के आधार पर process किया जाता है। एक काम के पूरा होने के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम इनपुट डेटा से किये जाने वाले दूसरे काम को करता है।

Multi-Tasking OS:

इनमे प्रत्येक कार्य को execute करने के लिए कुछ समय दिया जाता है, ताकि सभी कामों को पूरा किया जा सके। यह Operating System उपयोगकर्ता को एक साथ कई अलग-अलग प्रोग्राम्स को चलाने की सुविधा देता है यानि कि आप एक समय में E-mail भी लिख सकते है और साथ ही अपने मित्रों से Chat भी कर सकते है या कोई Video भी देख सकते हैं।

Real time OS:

इस प्रकार के ओएस रियल-टाइम सिस्टम का काम करते हैं। रियल-टाइम सिस्टम का उपयोग तब किया जाता है जब समय की आवश्यकताएं बहुत सख्त होती हैं जैसे मिसाइल सिस्टम, एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम, रोबोट आदि।

रियल-टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण हैं: वैज्ञानिक प्रयोग, मेडिकल इमेजिंग सिस्टम, औद्योगिक नियंत्रण प्रणाली, हथियार प्रणाली, रोबोट, वायु यातायात नियंत्रण प्रणाली, आदि।


Network Operating System:

नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम एक सर्वर पर चलता है और डेटा, उपयोगकर्ताओं, समूहों, सुरक्षा, अनुप्रयोगों और अन्य नेटवर्किंग कार्यों को प्रबंधित करने की क्षमता प्रदान करते हैं। इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम छोटे निजी नेटवर्क पर फाइलों, प्रिंटरों, सुरक्षा, अनुप्रयोगों और अन्य नेटवर्किंग कार्यों की साझा पहुंच की अनुमति देते हैं।

नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण हैं: Microsoft Windows Server 2003, Microsoft Windows Server 2008, UNIX, Linux, Mac OS X, Novell NetWare, और BSD आदि।

इनके अलावे दोस्तों बड़ी Mobile Company के द्वारा अपने बनाए Mobiles को आसान और ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए Mobile OS भी अलग अलग develop किया गया।

 यह भी पढ़ें:-   कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या है? -What is Computer Programming

Mobile OS:

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम वे OS होते हैं, जो विशेष रूप से स्मार्टफ़ोन और टैबलेट डिवाइसों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। इनमे कुछ सबसे प्रसिद्ध मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Andorid और iOS हैं।

Examples of Computer Operating Systems

प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के GUI का एक अलग Look होता है, जिसे आज के आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम को उपयोग में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यहाँ पर Computer Operating Systems के कुछ Examples दिए गए हैं:-

Microsoft Windows:

Microsoft ने 1980 में Windows Operating System को Launch किया था। Microsoft Windows के कई अलग-अलग Version जारी हुए हैं, लेकिन सबसे हाल ही में Windows 10 (2015 में जारी), Windows 8 (2012), Windows 7 (2009) और Windows Vista (2007) में जारी हुआ था।

अभी कई नए Computer पर Microsoft Windows Pre-Reloaded आती है, जो इसे दुनिया में सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने में मदद करता है।

MacOS Apple:

Macintosh Operating System या Mac OS को Apple Inc. द्वारा develop किया गया। पहले मैक ओएस को सिस्टम सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता था। 1984 में जारी होने के बाद से अभी तक इसके कई अलग-अलग Version जारी किया गया है।

Mac OS X में windows जैसे user friendly interfaces भी हैं और ये एक commercial operating systems हैं, जिन्हें उपयोग करने से पहले उचित लाइसेंस की आवश्यकता होती है। Mac OS X का नवीनतम संस्करण macOS Sierra 10.12 है

Linux:

Linux को 1991 में Linus Torvalds द्वारा विकसित किया गया था। Linux एक Open Source Operating system हैं जिसका मतलब यह हैं कि कोई भी इसे डाउनलोड कर सकता है, इसका उपयोग कर सकता है और अपनी इच्छा के अनुसार इसे संशोधित कर सकता है।

 यह भी पढ़ें:-    सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्या है? – What is Software Engineering हिंदी में।

Mobile OS Examples:

अभी तक हमने जिन ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जाना वह सभी Desktop PC and Laptop पर Run करने के लिए बनाए गए थे। Mobile devices जैसे कि Phones, Tablet Computers औऱ MP3 players, Desktop और Laptop Computers से अलग होते हैं। इसीलिए मोबाइल Devices के लिए अलग से तैयार किए गए, जो आज इस्तेमाल होते हैं।

List of Some Mobile OS:

Google Android: यह Linux पर आधारित Operating system जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से स्मार्टफ़ोन और टैबलेट जैसे टचस्क्रीन मोबाइल के लिए किया जाता है। यह आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मोबाइल OS है।

Symbian OS: Nokia Phones और Sony के मोबाइल फ़ोन में इस ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल किया जाता था। Google Android से पहले, Symbian OS दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम था।

Apple iOS: इसे Apple Inc. ने विशेष रूप से अपने हार्डवेयर के लिए बनाया और विकसित किया था। इसका इस्तेमाल Apple iPhone और iPads के साथ किया जाता है।

OxygenOS – इसे Chinese Smartphone Company, OnePlus ने अपने स्मार्टफोन के लिए विशेष रूप से  विकसित किया था, यह Android mobile OS का ही एक Customized version है।

आज हमने इस लेख में Computer Operating System के बारे में जाना। इसके अलावा Operating System की आवश्यकता और उसके types के बारे भी जाना। मुझे उम्मीद है कि यह Operating System Notes आपके लिए उपयोगी साबित हुआहोगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.