May 31, 2019

C Language Overview - C Programming Language हिंदी में

Share !

Kya Hai 'C Language' in Hindi:

C Language एक Structured Programming Language हैं। C Programming Language को सन् 1973 में,  Dennis Ritchie के द्वारा Bell Laboratories में develop किया था। C Language का use System Software और Operating System बनाने के लिए किया जाता है।

C Language आज की सबसे popular computer languages में से एक है। C Language को UNIX operating system को लिखने के लिए विकसित किया गया था। UNIX Operating System आज के समय में use होने वाला सबसे ज्यादा popular network operating system है।

C Language को आज के सभी modern programming languages के mother language के रूप में जाना जाता है, क्योंकि बहुत से Compilers, JVM, Kernels को C Language में लिखा गया हैं और अधिकांश programming languages जैसेः C ++, Java, C#  ये सभी C syntax को follow करती हैं।

Overview of C Programming Language
C Language एक high-level और General-purpose programming language है, जो firmware और portable applications को विकसित करने के लिए एक बेहतर programming language है। Windows, UNIX, Linux आदि Operating Systems, Oracle Database, MySQL, MSSQL Server, IIS, Apache Web Server, PHP आदि सभी “C” Language में ही Develop किये गए हैं।

C Language का इतिहास - History of C

C Programming Language तीन अलग-अलग Structured language ALGOL, BCPL और B Language से विकसित हुई है। ALGOL  आधुनिक भाषाओं की जड़ ALGOL है, जिसे International Group ने सन् 1960 के दशक की शुरुआत में पेश किया।

Martin Richards ने 1967 में BCPL मतलब Basic Combined Programming Language बनाया। बाद में Ken Thompson ने BCPL को और develop करके BCPL को नया प्रारूप "B Language" का अविष्कार किया। इसके उपयोग से Ken Thompson ने Basic तरह की Unix Operating System बनाई।

उसके बाद Dennis Ritchie ने "B Language" को Develop करके Bell Laboratory में C Programming Language बनाई। सन् 1988 में, भाषा को ANSI द्वारा formalised किया गया, जिसे "ANSI C" कहा गया।

सन् 1990 में, C भाषा के एक संस्करण को अंतर्राष्ट्रीय मानक संगठन (ISO) द्वारा अनुमोदित किया गया था और C के उस संस्करण को C89 भी कहा जाता है।

C Language का Latest Version 'C11' हैं, जिसे 2011 में पेश किया गया था। C Language के latest version C11 में कई नई विशेषताओं को जोड़ा गया है।

C Language Popular क्यों है?

C Programming में लिखे गए किसी Programs को execute करने के लिए बहुत कम समय लगता है। C Language का उपयोग मुख्य रूप से system level programs लिखने के लिए किया जाता था, जैसे किसी तरह के खास operating systems को design करना।

इसके अलावे C Language का उपयोग कर Text Editors, Compilers, Network Drivers, Databases, Language Interpreters जैसे जरुरी Program को भी बहुत अच्छी तरह से design और develop किया जा सकता हैं।

C language की popularity का कारण उसके features रहे है। ये features C language को unique और powerful बनाते है।

C Language के कुछ important features:

  • C Language एक Mid-level programming language भी हैं। 
  • किसी program को छोटे छोटे modules के रूप में create किया जाता है, जिन्हें functions कहा जाता है।
  • C high-level और low level दोनों तरह की applications create करने में सक्षम है।
  • आप स्वयं द्वारा बनाए गए libraries को जोड़ सकते है और उनका उपयोग कर सकते है।
"C Programming Language हिंदी में" इसे अपने friends के साथ जरुर Share जरुर करें। 

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +