Artificial Intelligence Hindi me, Artificial Intelligence क्या है?

March 12, 2019

Artificial Intelligence Hindi me, Artificial Intelligence क्या है?

Share !

What is Artificial Intelligence (AI)? - आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के बारे में हिंदी में जानकारी:

Artificial Intelligence, यानि कृत्रिम दिमाग। अगर हम Artificial Intelligence (AI) की बात करे तो यह Computer Science का ही एक Part है। इसका उद्देश्य बुद्धिमान मशीनें बनाना है, जो मनुष्यों की तरह काम करती हो और उन्हीं की तरह प्रतिक्रिया कर सकते हो।

AI आज के Information Technology का एक बहुत जरुरी हिस्सा बन गया है। जब से Computer's के आविष्कार के बाद से ही इंसानों ने इसका इस्तेमाल हर तरह के कामों में काफी किया है जिसके कारण हमारी Dependency भी इनपर बढ़ी हैं। इसी का नतीज़ा हुआ ऐसी मशीनों को बनाने की, जो इंसानो की सोच रखें और हर काम आसान हो जाए।

सबसे पहले Artificial Intelligence के बारे में अमेरिकी Computer Scientist John McCarthy ने दुनिया को 1956 में the Dartmouth Conference में बताया था।

आज हम इस लेख मे जानेंगे कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता या आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) क्या है?

Artificial Intelligence (AI) क्या है?

Artificial Intelligence इस सिद्धांत पर आधारित है कि इंसानी सोच यानि कि मानव बुद्धिमत्ता (human intelligence) और उसके सोचने के तरीकों को इस तरह से Programme करना कि कोई Computer System या Machine's इंसानी सोच की आसानी से नकल कर सके और सभी तरह के कामों को करने में सक्षम हो सके। फ़िर यह काम सबसे आसान या कठिन हो।

artificial-intelligence-kya-hai

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) की आदर्श विशेषता इसकी क्षमता है कि यह किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने की क्षमता को तर्कसंगत बनाने और लेने की क्षमता रखता है। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस शब्द का इस्तेमाल किसी भी मशीन के लिए उपयोग में लाया जा सकता है, अगर वह मानव मन से जुड़े लक्षणों जैसे कि सीखने और किसी समस्या को सुलझाने की क्षमता रखता है। सभी तरह के AI Processes में Learning ( किसी जानकारी को लेना, उपयोग करने का तरीका, सूचना और नियमों की समझ), Reasoning ( किसी अनुमानित या निश्चित निष्कर्ष तक पहुंचना) और स्वयं से Correction करना शामिल हैं।

 इसे भी पढ़ें: What is Computer Programming Hindi me 

Artificial Intelligence को दो Different Categories होती है:
  • Weak Artificial Intelligence और 
  • Strong Artificial Intelligence में।  
आइए जानते हैं कि इन दोनों तरह की Intelligence's में क्या अंतर हैं।

Weak Artificial Intelligence:

इस कृत्रिम बुद्धिमत्ता में किसी विशेष कार्य को करने के लिए Design किया गया होता है। यही वजह है कि Weak AI, बताए हुए काम को ही कर सकता है और उस पर लगाए गए नियमों से बंधा होता है और यह उन नियमों से आगे नहीं जा सकती है। Apple का Siri, Weak AI का एक बहुत अच्छा उदाहरण है। Weak AI को Narrow Artificial Intelligence भी कहा जाता हैं।

Strong artificial intelligence:

Strong AI वे System होते हैं, जो मानव के समान माने जाने वाले कामों को करते हैं। ये अधिक जटिल और जटिल प्रणाली होते हैं। उन्हें उन परिस्थितियों को संभालने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जिनमें उन्हें किसी व्यक्ति के हस्तक्षेप के बिना समस्या को हल करने की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह के System को Self-driving Cars या Hospital के Operation Room में उपयोग किया जाता है।


 इसे भी पढ़ें:  ➧ What is Software Engineering in Hindi

Artificial Intelligence के Applications:


कृत्रिम बुद्धिमत्ता की Accuracy और Efficiency के कारण ही आज AI Technology को कई अलग-अलग Sectors/ Industries में Use किया जाने लगा हैं।

➥ Manufacturing Sectors: 

जैसे जैसे मशीनों का उपयोग बढ़ा, ज्यादा प्रभावी और विकसित मशीनो ने इंसानो की जगह काम करना शुरू कर दिया। जिस काम के लिए पहले सेकड़ों लोग लगाए जाते थे, आज एक मशीन की मदद से जल्दी और बेहतर किया जा सकता हैं।

➥ Business & Financial Sectors: 

बैंको में ATM और Automatic Transfer से लेकर, Share Market में ट्रेडिंग को आसान बनाने के लिए, इन सभी में Artificial Intelligence का उपयोग हो रहा हैं। बहुत सी Companies को पहले अपने Growth, Loss और Profit इन जैसे सभी तरह के Data analysis में पहले खूब सारा पैसा और समय लगाना होता था।

➥ HealthCare Sectors: 

हर तरह की दवाइयों और अलग रोगियों में अलग-अलग उपचार के लिए और AI-Powered Technology किसी Tissue Samples के विश्लेषण में Pathologists की Accurate तरीक़े से Diagnosis में मदद करती है।

इन सब के अलावा आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग Shopping, Gaming, Agriculture, Space Exploration, Artificial Creativity, Travel और navigation, Creative arts और Social Media तक में किया जा रहा हैं।

Artificial Intelligence और Daily Life:


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) आज हम सभी की Daily Life का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और यह लगभग हर जगह है, फ़िर चाहे आप इसे महसूस करें या न करें। हर बार जब आप Google पर कुछ Search करते हैं, कोई Online Ticket बुक करते हैं, या फिर किसी Shopping Site से कोई Product की Recommendation प्राप्त करते हैं, या अपना Social Media Account Acess करते हैं, यह सभी कुछ ऐसे ही उदाहरण हैं जहाँ Artificial Intelligence होता है।

----------------------------
आप हमे जरूर बताये आपको "कृत्रिम बुद्धिमत्ता या आर्टिफिशल इंटेलिजेंस" के बारे में दी गयी जानकारी कैसी लगी, कोई सुझाव या जानकारी हो तो जरूर Comment ज़रूर करें। "Artificial Intelligence क्या है? हिंदी में" इसे अपने friends के साथ जरुर Share जरुर करें। 

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +